Sahity.in से जुड़ें @WhatsApp @Telegram @ Facebook @ Twitter

जिला जशपुर के पर्यटक स्थल [Tourist places in District Jashpur]

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

जशपुर के पर्यटक स्थल

कुनकुरी (ईसाइयों का तीर्थ)-

रायगढ़-जशपुर सड़क मार्ग पर रायगढ़ से लगभग 167 किलोमीटर, पत्थरगाँव से 56 किलोमीटर तथा जशपुर नगर से 44 किलोमीटर की दूरी पर ‘कुनकुरी’ का आकर्षण है-प्रदेश का विशाल महा गिरजाघर. मिश्रित शिल्प का प्रसिद्ध कैथोलिक चर्च अंचल का महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है.

जिला जशपुर के पर्यटक स्थल [Tourist places in District Jashpur]
जिला जशपुर के पर्यटक स्थल [Tourist places in District Jashpur]

बेने जल प्रपात (प्राकृतिक)

कुनकुरी से लगभग 22 किलोमीटर दूर ‘ईब नदी’ पर ‘बेने जल प्रपात’ स्थित है. एक सुंदर प्राकृतिक जलधारा गुल्लू, छुरीधाघ और पेरेवाँध नामक झरनों का निर्माण करती हुई ग्राम ब्रेने के पास अत्यंत आकर्षक जल प्रपात का रूप धारण करती है.

बादलखोल (वन्य प्राणी अभयारण्य)

बादलखोल अभयारण्य कुनकुरी से लगभग 25 किमी दूर पूर्व की ओर 104 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला यह अभयारण्य जशपुर वन मंडल के अंतर्गत है. पहाड़ी इलाके में स्थित होने के कारण यह स्थल ग्रीष्मकाल में पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहाँ मुख्यतः बाघ, तेंदुआ, चीतल, भालू आदि मिलते हैं.

रजपुरी जल प्रपात (प्राकृतिक)

बगीचा से पूर्व की ओर 3 किलोमीटर की दूरी पर सघन वनों के मध्य स्थित रजपुरी पहाड़ी में 50 फीट ऊँचा ‘रजपुरी जल प्रपात’ सुंदर पर्यटन स्थल है. समीप ही दराब घाघ, वेलवार एवं महनई घाघ जलप्रपात स्थित हैं.

कैलाश गुफा (गहिरा गुरु का आश्रम)

बगीचा से 10 किलोमीटर दूर बगीचा बतौली मार्ग में 20 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम ‘गायबुड़ा’ के निकट सघन वन क्षेत्रों के मध्य में ‘कैलाश गुफा’ स्थित है. जोकि ‘श्री रामेश्वर गुरु गहिरा बाबा के आश्रम’ के नाम से विख्यात है. यहाँ स्थित गहिरा गुरु का गुरुकुल आश्रम व मंदिर देखने योग्य है. गुफा के करीब ही प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण ‘गंगा झरना’ है.

रानीदाह जलप्रपात (प्राकृतिक)

जशपुर कुनकुरी मार्ग पर 12 किलोमीटर पर स्थित ग्राम इचकेला से 7 किलोमीटर की दूर पर ‘रानीदाह जलप्रपात’ स्थित है. इसका विवरण ‘छत्तीसगढ़ के जलप्रपात’ नामक अध्याय में दिया गया है. यहाँ पर्यावरण परिसर भी विकसित किया गया है. पंचभैया, आनंदवन, दूधधारा, फिश प्वाइंट, रजत शिला, व्होल वैली, गिरमा वैली तथा वन्य प्राणी विहार यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं,

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave a comment