Sahity.in से जुड़ें @WhatsApp @Telegram @ Facebook @ Twitter

छत्तीसगढ़ में रेल यातायात

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

छत्तीसगढ़ में रेल यातायात

छत्तीसगढ़ में रेल लाइन निर्माण का कार्य 19वीं शताब्दी के अंत में आरम्भ हुआ. अंग्रेजों ने नागपुर- छत्तीसगढ़ रेलवे के नाम से लाइनें बिछाने का कार्य आरम्भ किया. इसको मुख्यतः व्यापारिक सुविधा एवं लाभ तथा अकाल पीड़ित क्षेत्रों को राहत पहुँचाने के उद्देश्य से बनाया गया था. आरम्भ में यह लाइन मीटर गेज में थी, किन्तु 1887 में इस मीटर गेज छत्तीसगढ़ रेलवे को बंगाल-नागपुर रेलवे में अधिग्रहण कर इसे बड़ी लाइन में परिवर्तित किया गया. आज यह लाइन विशाल दक्षिण-पूर्वी रेलवे का एक हिस्सा है. सन् 1900 ई. तक राजनांदगाँव-दुर्ग-रायपुर और बिलासपुर मुम्बई- कोलकाता लाइन से जुड़ गए. धमतरी को भी छोटी लाइन द्वारा रायपुर से जोड़ा गया और फिर राजिम को भी छोटी लाइन से
जोड़ा गया. रेल लाइनें अंग्रेजों द्वारा अपने लाभ की दृष्टि से निर्मित की गईं.


रेल से सबसे महत्वपूर्ण लाभ अनाज एवं अन्य सामग्री के परिवहन में हुआ. रायपुर का व्यापारिक केन्द्र के रूप में विकास हुआ. छत्तीसगढ़ में रेल लाइनें बिछाने का काम बंगाल-नागपुर रेलवे कम्पनी द्वारा किया गया. यातायात सुलभ होने के कारण दूसरे अंचलों से लोग यहाँ आकर बसने लगे जिसके कारण यह क्षेत्र विविध सांस्कृतिक तत्वों से पोषित हुआ. रेल के निर्माण ने छत्तीसगढ़ में क्रांति ला दी. दूरस्थ क्षेत्र आपस में जुड़ गए. दुर्भिक्ष से निपटने में रेल से महत्वपूर्ण सहायता प्राप्त हुई. संचार अंग्रेजों के आते ही प्रदेश में देश के अन्य हिस्सों की तरह संचार की दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य किया गया.


यद्यपि अंग्रेजों ने व्यापारिक, प्रशासनिक एवं साम्राज्यवादी दृष्टिकोण से यहाँ इन सुविधाओं का विकास किया, तथापि इसका लाभ अंचल के विकास में हुआ, इस काल में डाक तार के क्षेत्र में भी पर्याप्त प्रगति हुई. इससे सन्देश भेजने का कार्य सुगम हो गया. डाकघर और टेलीफोन जनता की सुविधा के लिए उपयोगी सिद्ध हुए. टेलीफोन प्रणाली ने दूरी को समाप्त कर दूरस्थ क्षेत्र के लोगों से सम्पर्क को सुलभ बना दिया. वेतार के तार द्वारा विभिन्न स्थानों को संदेश भेजा जाने लगा. रेडियो के प्रचार के कारण विश्व के अनेक देशों से वह जुड़ गया.

इसे भी पढ़ें : मराठा काल में छत्तीसगढ़ की यातायात व्यवस्था

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave a comment