Sahity.in से जुड़ें @WhatsApp @Telegram @ Facebook @ Twitter

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना

छत्तीसगढ़ सरकार कोविड-19 के कारण अनाथ या निराश्रित बच्चों के लिए महतारी दुलार छात्रवृत्ति योजना के तहत निजी स्कूलों का सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को ₹500 प्रतिमाह छात्रवृत्ति या वजीफा राशि प्रदान की जाएगी वही कक्षा 9 से 12 तक प्रत्येक छात्र को ₹1000 प्रति माह की वजीफा राशि दी जाएगी।


इसके अलावा राज्य सरकार ने उन बच्चों को भी फायदा देने की योजना रखी है जिनके परिवार का मुखिया या मुख्य कमाने वाला व्यक्ति की पुराना महामारी के कारण मृत्यु हो गई हो। उन बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था भी राज्य सरकार सुनिश्चित करेगी।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के मुख्य बिंदु

  • प्रदेश में जिन बच्चों के माता पिता का देहांत कोरोना महामारी के कारण हो गया उन सभी बालक बालिकाओं को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ताकि सभी पात्र बच्चे आर्थिक सहायता लेकर खुद को सुरक्षित रख कर अपनी पढ़ाई कर सकें और अपना भविष्य बना सके।
  • कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले ऐसे बच्चों को 500 रुपये प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा।
  • यदि ये बच्चे राज्य में शुरू किए गए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं, तो उन्हें प्राथमिकता प्रवेश दिया जाएगा
  • जिन बच्चों की परिवार के मुख्य कमाने वाले सदस्य की मृत्यु कोरोनवायरस के कारण हुई है, ऐसे बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है किऔर उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री की यह संवेदनशील पहल इन बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण में काफी मददगार साबित होगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.